बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन दे रही सरकार, MMUY में 5 लाख की सब्सिडी भी, 16 अगस्त है लास्ट डेट

इस योजना की शुरुआत 2016 में बिहार के मुख्यमंत्री ने की थी। योजना की शुरुआत होने से बिहार के युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का मौका मिलेगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी.

Photo of author

By Turant Loan

बिना ब्याज के 10 लाख तक का लोन दे रही सरकार, MMUY में 5 लाख की सब्सिडी भी, 16 अगस्त है लास्ट डेट
MMUY Scheme

बिहार सरकार ने राज्य के युवाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना (MMUY) शुरू की है. इस योजना के तहत युवाओं को बिना ब्याज के 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जा रहा है। साथ ही इस योजना में 5 लाख रुपये की सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है। इस योजना की मदद से बेरोजगार नागरिक खुद का व्यवसाय शुरू कर सकेंगे.

MMUY योजना क्या है?

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना (MMUY) बिहार सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका उद्देश्य युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना और उन्हें उद्यमी बनाने में मदद करना है। इस योजना के तहत युवाओं को विभिन्न प्रकार के व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना की शुरुआत 2016 में बिहार के मुख्यमंत्री ने की थी। योजना की शुरुआत होने से बिहार के युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का मौका मिलेगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी. आवेदक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की तिथि बढ़ी

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत आवेदन की अंतिम तिथि पहले 30 जुलाई थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 16 अगस्त 2024 (शाम 5 बजे) कर दिया गया है। यह जानकारी उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने X (पहले ट्विटर) पर दी। इस योजना के तहत इस बार लगभग 9200 उद्यमियों का चयन किया जाएगा।

यह भी देखें Stand Up India Yojana Online Apply: अब सरकार देगी बिजनेस शुरू करने के लिए 10 लाख से 1 करोड़ रुपए तक का लोन, जानें आवेदन करने की प्रक्रिया

Stand Up India Yojana Online Apply: अब सरकार देगी बिजनेस शुरू करने के लिए 10 लाख से 1 करोड़ रुपए तक का लोन, जानें आवेदन करने की प्रक्रिया

MMUY योजना Highlight key

योजना की शुरुआत 2016
आवेदन की अंतिम तिथि16 अगस्त 2024
पात्रतान्यूनतम 12वीं पास, उम्र 18-50 साल
वित्तीय सहायता₹10 लाख (50% अनुदान, 50% ब्याज रहित ऋण)
लक्षित लाभार्थीलगभग 9,200
आधिकारिक वेबसाइटudyami.bihar.gov.in

पात्रता मानदंड

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी का कम से कम 12वीं पास होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

योजना का लाभ

  • इस योजना के तहत चयनित उद्यमियों को 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  • इसमें से 50% राशि अनुदान के रूप में दी जाती है, जिसका भुगतान आपको वापस नहीं करना होगा।
  • शेष 50% राशि ब्याज रहित लोन के रूप में दी जाती है, जिसे आपको आसान किस्तों में चुकाना होगा।
  • इस योजना के लिए किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं होती है।

कैसे करें आवेदन?

आप इस योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो आदि। आवेदन की अंतिम तिथि 16 अगस्त है, इसलिए जल्द से जल्द आवेदन कर दें।

यह भी देखें बिना ब्याज के 1 लाख 60 हजार रुपए का लोन दे रही सरकार, सभी ऐसे उठाएं लाभ

बिना ब्याज के 1 लाख 60 हजार रुपए का लोन दे रही सरकार, सभी ऐसे उठाएं लाभ