पर्सनल लोन को लेकर RBI का सख्त रुख, इन नियमों में बदलाव का ग्राहकों पर असर

Personal Loan: RBI ने पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड जैसे अनसेक्योर्ड लोन के नियमों को सख्त कर दिया है। बैंकों और NBFC को अब ज्यादा पूंजी अलग से रखनी होगी, जिससे इन लोन को लेना कठिन हो सकता है। हालांकि, सिक्योर्ड लोन जैसे होम लोन पर इसका असर नहीं पड़ेगा।

Photo of author

By Turant Loan

rbis-strict-stance-on-personal-loans-the-impact-of-changes

लोन लेकर लोग अपनी आर्थिक दिक्कतों का समाधान पाते है और लोन होने पर किसी अन्य के सामने हाथो को फैलाना नही पड़ता है। अगर कोई व्यक्ति अपनी वित्तीय जरूरत को पूर्ण करने में लोन ले रहा हो या प्लानिंग करता हो तो उसको आज की न्यूज पर ध्यान दिया चाहिए। RBI की तरफ से पर्सनल लोन के नियम सख्त कर दिए गए है, विशेषरूप से क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन के मामले में।

पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड जैसे अनसेक्योर्ड लोन को बैंको और NBFC के द्वारा दिया जाता है। किंतु अब पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लेना कठिन होने वाला है। इन पर रिजर्व बैंक कुछ नियम को सख्त करने वाला है। RBI के द्वारा NBFC कंपनी और बैंको के लिए अनसिक्योर्ड लोन के नियम में कमी की गई है।

पर्सनल लोन पर सख्त नियम

RBI ने पर्सनल लोन को सख्त करके फिर से लागू किया है। RBI कहता है कि अनसेक्योर्स लोन पोर्टफोलियो में बैंक और NBFC को ज्यादा पैसे अलग से रखने होंगे और पहले से 25 फीसदी ज्यादा पूंजी रहेगी। बैंक और NBFC को 100% के स्थान पर 125% पूंजी को अलग से रखना होगा। माने कोई बैंक 5 लाख रुपए का पर्सनल लोन देता था तो इसको केवल 5 लाख रुपए रखन पड़ रहे थे किंतु अब इसी बैंक को 6.25 लाख रुपए रखने होंगे।

रिजर्व बैंक के फैसले के बाद अब लोग इन सर्विस का फायदा ले रहे है। बीते वक्त से पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड में तेजी दिखी है। बीते साल अनसेक्योर्स लोन ने बैंक ग्रोथ को बड़े अंतर से पीछे किया था। इसके साथ ही डिफॉल्ट और टाइम पर पेमेंट न होने के केस भी बढ़े है। इसी वजह से RBI ने इस टाइप के लोन के नियम सख्त किए है जिससे लोन डिफॉल्ट में कमी आए।

यह भी देखें अब Personal Loan नहीं चुका पाने पर न हों परेशान, कर्ज के जाल से बाहर निकालेंगे आपको ये तरीके

अब Personal Loan नहीं चुका पाने पर न हों परेशान, कर्ज के जाल से बाहर निकालेंगे आपको ये तरीके

कस्टमर्स पर होने वाले असर

RBI के नियम में बैंक और NBFC कंपनी को ज्यादा पूंजी अलग रखनी पड़ेगी। अनसेक्योर्ड लोन (गैर-बैंकिंग) लेने में दिक्कती हो सकती है चूंकि बैंक और NBFC को कम पैसे बचने वाले है। RBI ये नियम बेहतरी को लाया है।

सिक्योर्ड लोन पर असर होगा?

RBI के इस नियम से कस्टमर्स को काफी असुविधा होगी कि ये किसके ऊपर लागू होंगे। RBI साफ करता है कि कौन से लोन पर ये नियम नहीं मान्य होंगे। यू तो सिक्योर्ड और अनसेक्योर्स लोन 2 तरीके के लोन है। पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड अनसेक्योर्स लोन में आते है। किंतु सेक्योर्ड लोन में होम लोन, कार्ड लोन, गोल्ड लोन और प्रॉपर्टी लोन आते है। बैंक इनके बदले कुछ पाते है तो नए नियम में ये लोन अप्रभावित रहेंगे।

यह भी देखें इन बैंकों में कर सकते है रिटायरमेंट के बाद Loan अप्लाई, जानें क्या है आवेदन का तरीका

इन बैंकों में कर सकते है रिटायरमेंट के बाद Loan अप्लाई, जानें क्या है आवेदन का तरीका