Mortgage Loan: मॉर्गेज लोन क्या है और इसे कैसे अप्लाई करते है

मॉर्गेज लोन एक तरह का लोन होता है जिसे आप अपनी संपत्ति (जैसे घर, जमीन आदि) को गिरवी रखकर लेते हैं। जब आप कोई संपत्ति खरीदना चाहते हैं लेकिन आपके पास पूरे पैसे नहीं होते हैं, तो आप बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान से मॉर्गेज लोन ले सकते हैं।

Photo of author

By Turant Loan

Mortgage Loan: मॉर्गेज लोन क्या है और इसे कैसे अप्लाई करते है
Mortgage Loan

आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्होंने मॉर्गेज लोन के बारे में तो सुना होगा, मॉर्गेज लोन एक प्रकार का लोन होता है, जिस प्रकार से अलग -अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न लोन दिए जाते है वैसे ही प्रॉपर्टी खरीदने के लिए मॉर्गेज लोन दिया जाता है. तो आइए जानते है कि मॉर्गेज लोन क्या है और इसे कैसे अप्लाई करते है.

क्या होता है Mortgage Loan?

मॉर्गेज लोन एक तरह का लोन होता है जिसे आप अपनी संपत्ति (जैसे घर, जमीन आदि) को गिरवी रखकर लेते हैं। जब आप कोई संपत्ति खरीदना चाहते हैं लेकिन आपके पास पूरे पैसे नहीं होते हैं, तो आप बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान से मॉर्गेज लोन ले सकते हैं। लोन लेने समय आप अपनी संपत्ति को बैंक के पास गिरवी रख देते हैं। फिर आप लोन की राशि ले लेते हैं और इसे किस्तों में चुकाते हैं। एक बार जब आप पूरा लोन चुका देते हैं, तो आप अपनी संपत्ति पर दोबारा मालिकाना हक हासिल कर लेते हैं। ये एक long term loan होता है, यानी कि आप इसे कई सालों में छोटी-छोटी किश्तों में चुका सकते है.

मॉर्गेज लोन का उपयोग किस स्थिति में कर सकते है ?

  • संपत्ति पर लोन

संपत्ति पर लोन (एलएपी) एक प्रकार का सुरक्षित लोन है, जिसमें उधारकर्ता अपनी संपत्ति को बैंक या वित्तीय संस्थान के पास गिरवी रखता है। चाहे वह आवासीय घर हो या व्यावसायिक, LAP दोनों के लिए उपलब्ध है। उधारकर्ता को अपनी संपत्ति के दस्तावेज बैंक या वित्तीय संस्थान के पास जमा करने होते हैं, जिसे लोन चुकाने तक रखा जाता है। इस लोन का उपयोग पर्सनल जरूरतों जैसे घर का नवीनीकरण, बच्चों की पढ़ाई आदि कामों के लिए किया जा सकता है.

  • व्यावसायिक खरीद

ये लोन विशेष रूप से उन लोगों के लिए होता है जो कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं। इस पैसे का इस्तेमाल वे दुकान, ऑफिस या कोई और व्यावसायिक जगह खरीदने के लिए कर सकते हैं। ये लोन सामान्य पर्सनल लोन से थोड़ा अलग होता है। इसकी ब्याज दरें थोड़ी अलग हो सकती हैं और यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सी संपत्ति खरीद रहे हैं और आपका क्रेडिट स्कोर क्या है। सबसे खास बात यह है कि इस पैसे का इस्तेमाल सिर्फ संपत्ति खरीदने के लिए ही किया जा सकता है। आप इस पैसे से कोई और काम नहीं कर सकते।

यह भी देखें PMEGP Loan Scheme: सरकार दे रही 50 लाख से 1 करोड़ तक का लोन 35% सब्सिडी के साथ, ऐसे करें आवेदन

PMEGP Loan Scheme: सरकार दे रही 50 लाख से 1 करोड़ तक का लोन 35% सब्सिडी के साथ, ऐसे करें आवेदन

  • मकान की रजिस्ट्री पर लोन

आजकल कई बैंक और वित्तीय संस्थान किफायती ब्याज दरों पर घर के लिए लोन उपलब्ध कराते हैं। जब आप घर के लिए लोन लेते हैं, तो आपको अपनी संपत्ति के कागज (रजिस्ट्री) बैंक के पास रखना होता है। ये डॉक्यूमेंट्स तब तक बैंक के पास रहते है जब तक कि आप पूरी रकम चुका नहीं देते। एक बार जब आप लोन चुका देते हैं, तो यह कागज आपको वापस मिल जाता है।

मॉर्गेज लोन के लिए पात्रता

  • इस लोन को प्राप्त करने के लिए आपको भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • आपकी उम्र कम से कम 25 साल होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 70 साल तक होनी चाहिए.
  • अगर आप स्वयं का व्यवसाय करते हैं, तो आपको अपने व्यवसाय का रिकॉर्ड दिखाना होगा।
  • आपके पास एक स्थिर नौकरी या व्यवसाय होना चाहिए जिससे आप नियमित आय प्राप्त करते हों।

मॉर्गेज लोन की राशि कितनी मिल सकती है?

मॉर्गेज लोन की राशि कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे -प्रॉपर्टी की कीमत, आपकी आय, क्रेडिट स्कोर और अलग-अलग बैंकों की पॉलिसी. Hero FinCorp आपको संपत्ति की कुल कीमत का 75% तक लोन दे सकता है। यानी अगर आपकी संपत्ति 1 करोड़ रुपये की है, तो आपको 75 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। अगर आप कमर्शियल संपत्ति गिरवी रख रहे हैं, तो आपको आवासीय संपत्ति की तुलना में कम ब्याज दर मिल सकता है। हर बैंक की लोन देने की अधिकतम सीमा अलग-अलग होती है। लोन लेते समय आपको कुछ अतिरिक्त खर्च भी करने पड़ सकते हैं, जैसे कि प्रोसेसिंग फीस, वैल्यूएशन चार्ज आदि।

जमीन पर लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान प्रमाण (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड)
  • पते का प्रमाण ( बिजली बिल, पानी का बिल, टेलीफोन बिल या बैंक स्टेटमेंट)
  • आय का प्रमाण (आयकर रिटर्न, बैंक स्टेटमेंट या सैलरी स्लिप)
  • प्रॉपर्टी के दस्तावेज (संपत्ति का रजिस्ट्रेशन डीड, नक्शा, संपत्ति कर की रसीद)
  • संपत्ति का मूल्यांकन रिपोर्ट

मॉर्गेज लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आप जिस बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन लेना चाहते हैं, उसकी वेबसाइट पर जाएं।
  • अब वेबसाइट पर एक पात्रता जांच का विकल्प होता है। आप अपनी जानकारी भरकर यह देख सकते हैं कि आप लोन के लिए योग्य हैं या नहीं।
  • पात्रता जांच के बाद आपको एक आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे.
  • सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद आप अपना आवेदन सबमिट कर सकते हैं।

यह भी देखें LIC Policy के बदले भी मिलता है पर्सनल लोन, जानिए क्या है तरीका?

LIC Policy के बदले भी मिलता है पर्सनल लोन, जानिए क्या है तरीका?