Car Loan tips: बस याद रखें 5 टिप्स आसानी से मिल जाएगा कार लोन

Car Loan tips: कार लोन लेते समय लोन का टेन्योर, क्रेडिट स्कोर और डाउन पेमेंट पर ध्यान देना आवश्यक है। लोन आवेदन से पहले अपनी योग्यता जांचें और बजट से बाहर न जाएं। बेहतर डाउन पेमेंट से लोन की मंजूरी आसान होती है और EMI प्रबंधन सरल बनता है।

Photo of author

By Turant Loan

5-best-tips-car-loan

वर्तमान समय में लगभग प्रत्येक इंसान अपने खुद की कार होने का सपना लोन लेकर पूरा कर रहा है। ऐसे ही काफी लोगो की तरफ से कार लोन का आवेदन किया जाता है किंतु यह पास नही होता है। इसको देखने के बाद हम आपको बता रहे है कि किस तरीके से कर लोन को आसानी से ले सकेंगे। साथ ही आपको सरलता से इसकी EMI देने की सुविधा मिलेगी।

लोन का टेन्योर अवश्य देखना है

हमेशा कार लोन को लेने के दौरान इस बात पर गौर करे कि इस लोन की रीपेमेंट का टेन्योर क्या है। चूंकि कर लोन के बजट में लोन का टेन्योर बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। इसकी जानकारी को आप किसी भी ऑनलाइन EMI केलकुलेटर की हेल्प से ले सकेंगे। साथ ही यह आपको लोन का आवेदन करने का बढ़िया विकल्प भी प्रदान करेगा।

अपनी योग्यता की अवश्य जांच कर लें

हर बैंक और फाइनेंशियल कंपनी के द्वारा कार लोन को लेकर अपने-अपने योग्यताओं के मापदंड तय किया जाते है। आपको लोन लेने से पूर्व इस विषय में अवश्य जानना चाहिए। इसके अलावा कार लोन का आवेदन करने से पूर्व बैंक से सबसे अच्छी डील के विषय में भी चर्चा करना न भूले। ध्यान रखे, बैंक की तरफ से प्री ओंड कार (सेकंड हैंड कार) पर लोन नहीं मिलता है।

अपना क्रेडिट स्कोर बढ़िया रखे

जिस समय आप लोन का आवेदन करने जा रहे हो तो अपने क्रेडिट स्कोर को भी बढ़िया रखे जोकि आप पर बैंक का विश्वास बढ़ाने में मदद करेगा। ग्राहक का क्रेडिट स्कोर बढ़िया रहा तो तो बैंक उसकी नीद के अनुसार लोन की रकम को स्वीकृति दे देते है। साथ ही ग्राहक काफी तरीके के दस्तावेजों को जमा करने से बच पाता है।

यह भी देखें सस्ता लोन चाहिए तो कितना होना चाहिए CIBIL Score? अच्छा क्रेडिट स्कोर तो मिलेगा बढ़िया लोन

सस्ता लोन चाहिए तो कितना होना चाहिए CIBIL Score? अच्छा क्रेडिट स्कोर तो मिलेगा बढ़िया लोन

डाउन पेमेंट

कर लोन के सरलता से मिल पाने का एक कारण डाउन पेमेंट हो सकता है। बात यह है की आपकी तरफ से जितनी अधिक डाउन पेमेंट होती है उनती ही कम लोन की रकम और मंथली किस्त (EMI) को कम देना पड़ता है। यदि आप ठीक पैसे रखते है तो आपके लिए अधिक डाउन पेमेंट करना ही ठीक होगा। साथ ही इसमें लोन की रकम के कम रहने पर बैंक के द्वारा जल्द ही स्वीकृति मिलती है।

बजट से बाहर न निकले

आपने जिस भी कार की खरीद करने की योजना बनाई हो तो इस कार का रेट क्या है और क्या ये कार लोन आपकी तरफ से सरलता से मैनेज हो जाएगा। क्या आप आसानी से अपनी आय के अनुसार इस लोन की राइपमेंट कर सकेंगे? ये सब बात दिमाग में रखकर आपको बजट को तैयार करना होगा। इस तरह से आप सरलता से अपने कार लोन को ले सकेंगे। इसके साथ ही आपको बिना दिक्कत के कार लोन की EMI को चुकाने की सुविधा भी मिलेगी।

यह भी देखें where-will-you-get-more-interest-on-tax-saving-fd

Tax Saving FD पर कहां मिलेगा ज्यादा ब्याज? देखें SBI, PNB, HDFC, ICICI बैंक और Post Office की ब्याज दरें