यदि आप अपनी EMI या लोन की किस्त का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं तो क्या करें

खराब क्रेडिट स्कोर के कारण आपको भविष्य में कर्ज लेने में मुश्किल हो सकती है। अगर आप लंबे समय तक किश्त नहीं चुकाते हैं, तो बैंक आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकता है। बैंक आपके घर, गाड़ी या अन्य संपत्ति को बेचकर अपना पैसा वसूल सकता है।

Photo of author

By Turant Loan

यदि आप अपनी EMI या लोन की किस्त का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं तो क्या करें
Consequences and solutions of not paying loan installments

किसी जरूरी काम के लिए लोन लेना आसान है लेकिन इसे चुकाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. जब हम बैंक से पैसे उधार लेते हैं तो बैंक को हर महीने थोड़े-थोड़े पैसे लौटाने होते है. जब आप लोन की किस्त नहीं चुका पाते, तो आपके ऊपर ब्याज लगाया जाता है और आपका कर्ज बढ़ता जाता है। अगर आप लगातार किश्त नहीं चुकाते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है। क्रेडिट स्कोर एक नंबर होता है जो बताता है कि आप कितने अच्छे से कर्ज चुकाते हैं।

खराब क्रेडिट स्कोर के कारण आपको भविष्य में कर्ज लेने में मुश्किल हो सकती है। अगर आप लंबे समय तक किश्त नहीं चुकाते हैं, तो बैंक आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकता है। बैंक आपके घर, गाड़ी या अन्य संपत्ति को बेचकर अपना पैसा वसूल सकता है। यदि आप अपनी EMI या लोन की किस्त का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं तो इस आर्टिकल में बताए गए तरीकों को अपनाकर आप इन समस्याओं से बच सकते है.

लोन की किस्त न चुका पाने पर क्या करें?

1. किश्त की राशि कम करना

जब आप बैंक से कुछ पैसे उधार लेते हैं तो आपको हर महीने एक निश्चित रकम चुकानी होती है, अगर आपको ये किश्तें चुकाने में दिक्कत हो रही है, तो आप बैंक से बात कर सकते हैं। बैंक अधिकारी कह सकते है कि आप कम-कम रकम हर महीने चुकाएं, लेकिन इसे चुकाने का समय बढ़ा दें।

2. कर्ज का भुगतान टालना

जब आपके पास EMI चुकाने के पैसे न हो तो तब आप आप बैंक से कह सकते हैं कि आप अभी कर्ज की किश्तें नहीं चुका पाएंगे और थोड़े समय के लिए किश्तें चुकाने का समय बढ़ा दें। इसे ही कर्ज का भुगतान टालना कहते हैं। हो सकता है कि आपको कुछ समय मिल जाएगा ताकि आप पैसे जुटा सकें।

यह भी देखें ये हैं टॉप 10 तुरंत लोन देने वाला ऐप, मात्र 10 मिनट में 500000 तक Personal Loan लें

ये हैं टॉप 10 तुरंत लोन देने वाला ऐप, मात्र 10 मिनट में 500000 तक Personal Loan लें

3. एग्रीमेंट

जब कोई व्यक्ति बैंक से लिए गए पैसे यानी कर्ज को समय पर नहीं चुका पाता है, तो बैंक को लगता है कि शायद उसे ये पैसे वापस ही न मिलें। ऐसे कर्ज को खराब कर्ज कहा जाता है। जब आपका कर्ज खराब हो जाता है, तो बैंक आपसे बात करके यह देख सकता है कि आप कितने पैसे वापस कर सकते हैं। हो सकता है कि बैंक आपसे पूरी रकम वापस मांगे, या फिर कम रकम मांगे। बैंक को पता होता है कि अगर वो आपसे पूरी रकम मांगेगा, तो शायद आप उसे दे ही नहीं पाएंगे। इसलिए वो आपसे कम रकम मांग सकता है।

4. कर्ज का प्रकार बदलना

अगर आप बिना गारंटी वाला कर्ज लेकर परेशान हैं, तो आप बैंक से कह सकते हैं कि आप अपनी कोई संपत्ति बैंक को गिरवी रख देंगे। इस तरह आपका बिना गारंटी वाला कर्ज, गारंटी वाले कर्ज में बदल जाएगा। जब आप अपनी संपत्ति गिरवी रख देते हैं, तो बैंक को लगता है कि अगर आप कर्ज नहीं चुका पाएंगे तो वो आपकी संपत्ति बेचकर अपना पैसा वापस ले लेगा। इसलिए बैंक आपसे कम ब्याज ले सकता है। कम ब्याज का मतलब है कि आपको हर महीने कम पैसे चुकाने होंगे।

कर्ज न चुकाने पर बैंक क्या करता है ?

चल संपत्ति

  • जब कोई व्यक्ति बैंक का लोन नहीं चुका पाता है तो बैंक उसकी प्रॉपर्टी को बेचकर अपना पैसा वसूल लेती है. हालांकि इससे पहले बैंक आपको एक नोटिस भेजेगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपको बकाया राशि जल्द से जल्द जमा करना होगा. अगर आप नोटिस के बाद भी पैसे नहीं चुका पाते हैं, तो बैंक आपकी गिरवी रखी हुई संपत्ति ले लेगा।  बैंक आपकी संपत्ति को नीलाम करेगा। नीलामी में सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले को संपत्ति मिल जाएगी और बैंक को जो पैसे मिलेंगे, उसमें से वो आपका बकाया कर्ज काट लेगा।  बैंक को आपकी संपत्ति को नीलाम करने के लिए 90 दिन का समय होता है।

अचल संपत्ति

  • अचल संपत्ति वो चीजें होती हैं जिन्हें एक जगह से दूसरी जगह आसानी से नहीं ले जाया जा सकता, जैसे घर, जमीन, दुकान आदि।कई बार हमें लोन लेने के लिए अचल संपत्ति (जैसे घर या जमीन) गिरवी रखनी पड़ती हैं और जब हम कर्ज नहीं चुका पाते है तो बैंक आपकी वो संपत्ति बेचकर अपना पैसा वापस ले सकती है। अगर आप लगातार कर्ज की किश्तें नहीं चुका पाते हैं, तो बैंक आपका कर्ज खराब मान लेगा। बैंक आपको एक नोटिस भेजेगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपका कर्ज खराब हो गया है और आपको बकाया राशि जल्द से जल्द चुकाना होगा. बैंक आपको 60 दिन का समय देगा, ताकि आप बकाया राशि चुका सकें।

यह भी देखें Loan After Death: कर्जदार की मृत्यु हो जाए तो क्या बैंक कानूनी वारिस से जबरन वसूली करेगा? जानें

Loan After Death: कर्जदार की मृत्यु हो जाए तो क्या बैंक कानूनी वारिस से जबरन वसूली करेगा? जानें